5G नेटवर्क के बारे मे जाने


पांचवीं पीढ़ी के वायरलेस, या 5 जी, सेलुलर प्रौद्योगिकी का नवीनतम पुनरावृत्ति है, जो वायरलेस नेटवर्क की गति और प्रतिक्रिया को काफी बढ़ाने के लिए इंजीनियर है। 5 जी के साथ, वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर प्रसारित डेटा कुछ अनुमानों के मुकाबले 20 जीबीपीएस जितना अधिक हो सकता है - वायरलाइन नेटवर्क की गति से अधिक - साथ ही वास्तविक समय प्रतिक्रिया के लिए 1 एमएस या उससे कम के उपयोग के लिए कम विलंब प्रदान करता है। 5 जी अधिक उपलब्ध बैंडविड्थ और उन्नत एंटीना प्रौद्योगिकी के कारण वायरलेस सिस्टम पर प्रसारित डेटा की मात्रा में तेज वृद्धि भी सक्षम करेगा।


गति, क्षमता और विलंबता में सुधार के अलावा, 5 जी नेटवर्क प्रबंधन सुविधाओं को नेटवर्क स्लाईसिंग प्रदान करता है, जो मोबाइल ऑपरेटरों को एक भौतिक 5 जी नेटवर्क के भीतर कई वर्चुअल नेटवर्क बनाने की अनुमति देता है। यह क्षमता वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन को विशिष्ट उपयोगों या व्यावसायिक मामलों का समर्थन करने में सक्षम करेगी और इसे एक सेवा के आधार पर बेचा जा सकता है। एक स्व-ड्राइविंग कार, उदाहरण के लिए, एक नेटवर्क टुकड़ा की आवश्यकता होगी जो बेहद तेज, कम विलंबता कनेक्शन प्रदान करता है ताकि वाहन वास्तविक समय में नेविगेट कर सके। हालांकि, घरेलू उपकरण को कम-शक्ति, धीमी कनेक्शन के माध्यम से जोड़ा जा सकता है क्योंकि उच्च प्रदर्शन महत्वपूर्ण नहीं है। चीजों का इंटरनेट (आईओटी) सुरक्षित, डेटा-केवल कनेक्शन का उपयोग कर सकता है।

मोबाइल और इंटरनेट-सक्षम उपकरणों पर बढ़ती निर्भरता को समायोजित करने के लिए अगले कई वर्षों में चरणों में 5 जी नेटवर्क और सेवाएं तैनात की जाएंगी। कुल मिलाकर, 5 जी से विभिन्न नए अनुप्रयोगों, उपयोगों और व्यावसायिक मामलों को उत्पन्न करने की उम्मीद है क्योंकि तकनीक को लुढ़काया जाता है।

कैसे 5 जी काम करता है
वायरलेस नेटवर्क सेल साइटों से बना होते हैं जो उन क्षेत्रों में विभाजित होते हैं जो रेडियो तरंगों के माध्यम से डेटा भेजते हैं। चौथी पीढ़ी (4 जी) लंबी अवधि के विकास (एलटीई) वायरलेस प्रौद्योगिकी 5 जी के लिए आधार प्रदान करता है। 4 जी के विपरीत, जिसमें लंबी दूरी पर संकेतों को विकिरण करने के लिए बड़े, उच्च-शक्ति वाले सेल टावरों की आवश्यकता होती है, 5 जी वायरलेस सिग्नल हल्के ध्रुवों या भवन की छतों जैसे स्थानों में स्थित छोटे सेल स्टेशनों के माध्यम से प्रसारित किए जाएंगे। कई छोटी कोशिकाओं का उपयोग आवश्यक है क्योंकि मिलीमीटर लहर स्पेक्ट्रम - 30 गीगाहर्ट्ज और 300 गीगाहर्ट्ज के बीच स्पेक्ट्रम का बैंड जो 5 जी उच्च गति उत्पन्न करने के लिए निर्भर करता है - केवल छोटी दूरी पर यात्रा कर सकता है और मौसम और शारीरिक से हस्तक्षेप के अधीन है इमारतों की तरह बाधाएं।

वायरलेस तकनीक की पिछली पीढ़ियों ने स्पेक्ट्रम के निचले आवृत्ति बैंड का उपयोग किया है। दूरी और हस्तक्षेप से संबंधित मिलीमीटर लहर चुनौतियों को ऑफ़सेट करने के लिए, वायरलेस उद्योग 5 जी नेटवर्क के लिए निचले आवृत्ति स्पेक्ट्रम के उपयोग पर भी विचार कर रहा है, इसलिए नेटवर्क ऑपरेटर स्पेक्ट्रम का उपयोग कर सकते हैं, जो कि वे पहले से ही अपने नए नेटवर्क बनाने के लिए हैं। लोअर-आवृत्ति स्पेक्ट्रम अधिक दूरी तक पहुंचता है लेकिन मिलीमीटर लहर की तुलना में कम गति और क्षमता है।

5 जी फीचर्स
5 जी वायरलेस विशेषताएं
5 जी परिनियोजन की स्थिति क्या है?
संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन - चार देशों में वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटर बड़े पैमाने पर पहले 5 जी बिल्डआउट चला रहे हैं। टेक्नोलॉजी बिजनेस रिसर्च इंक के मुताबिक नेटवर्क ऑपरेटरों से 2030 के माध्यम से 5 जी पूंजीगत व्यय पर अरबों डॉलर खर्च करने की उम्मीद है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि 5 जी सेवाएं उस निवेश पर वापसी कैसे उत्पन्न करेंगी। 5 जी के लाभों का लाभ उठाने वाले उपयोग मामलों और व्यावसायिक मॉडल विकसित करना ऑपरेटरों की राजस्व चिंताओं को संबोधित कर सकता है।

टीबीआर के 5 जी दूरसंचार बाजार परिदृश्य
प्रौद्योगिकी बिजनेस रिसर्च
5 जी बाजार परिदृश्य
इसके साथ ही, मानक निकाय सार्वभौमिक 5 जी उपकरण मानकों पर काम कर रहे हैं। तीसरी पीढ़ी भागीदारी परियोजना (3 जीपीपी) ने दिसंबर 2017 में 5 जी न्यू रेडियो (एनआर) मानकों को मंजूरी दे दी है और 2018 के अंत में 5 जी सेलुलर सेवाओं के लिए आवश्यक 5 जी मोबाइल कोर मानक पूरा करने की उम्मीद है। 5 जी रेडियो सिस्टम 4 जी रेडियो के साथ संगत नहीं है, लेकिन नेटवर्क ऑपरेटरों ने हाल ही में वायरलेस रेडियो खरीदे हैं, नए उपकरणों को खरीदने के बजाय सॉफ्टवेयर के माध्यम से नए 5 जी सिस्टम में अपग्रेड करने में सक्षम हो सकते हैं।

टेक्नोलॉजी बिजनेस रिसर्च अनुमानों के मुताबिक, 5 जी वायरलेस उपकरण मानकों के साथ लगभग पूरा हो गया है और पहले 5 जी-अनुरूप स्मार्टफोन और संबंधित वायरलेस डिवाइस 201 9 में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं, 5 जी उपयोग के मामले 2020 और 2025 के बीच उभरने लगेंगे। 2030 तक, 5 जी सेवाएं मुख्यधारा बन जाएंगी और वास्तविक समय संचार (आरटीसी) क्षमताओं द्वारा सक्षम स्वायत्त वाहन नेविगेशन में वर्चुअल रियलिटी (वीआर) सामग्री की डिलीवरी से लेकर होने की उम्मीद है।

5 जी वायरलेस सेवाओं के किस प्रकार उपलब्ध होंगे?
नेटवर्क ऑपरेटर दो प्रकार की 5 जी सेवाओं का विकास कर रहे हैं।

5 जी फिक्स्ड वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवाएं परिसर में वायर्ड कनेक्शन के बिना घरों और व्यवसायों तक इंटरनेट पहुंच प्रदान करती हैं। ऐसा करने के लिए, नेटवर्क ऑपरेटर भवनों के नजदीक छोटी सेल साइटों में एनआर को तैनात करते हैं ताकि छत पर एक रिसीवर या परिसर के भीतर बढ़ने वाली खिड़कियां हो। निश्चित ब्रॉडबैंड सेवाओं से उम्मीद है कि ऑपरेटरों के लिए घरों और व्यवसायों को ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए यह महंगा हो जाएगा क्योंकि यह दृष्टिकोण समाप्त हो जाता है
5G नेटवर्क के बारे मे जाने 5G नेटवर्क के बारे मे जाने Reviewed by Om Creative Studio on September 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks For Comment

Powered by Blogger.