अमेरिका में दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट मिलेगी और 10 जीबीपीएस स्पीड जाने क्या है इस शहर मे.


इंटरनेट ने रोजमर्रा की जिंदगी और कारोबार के तरीकों को एकदम से बदल दिया है. हालांकि, दुनियाभर में इंटरनेट की पहुंच का दायरा व्यापक हो गया है, लेकिन अब स्पीड की चुनौती सामने आ रही है. अमेरिका के एक शहर में 10 गीगाबाइट की स्पीड से इंटरनेट मुहैया कराने की कवायद चल रही है, जिसे इस दिशा में परिवर्तनकारी समझा जा रहा है. 
अमेरिका के किस शहर में इसे कैसे दिया जा रहा है अंजाम और दुनियाभर में कितनी है इंटरनेट की स्पीड, समेत इससे जुड़े अनेक अन्य पहलुओं के बारे में बता रहा है आज का नॉलेज... 
दिल्ली : इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही दुनियाभर में इसकी स्पीड में भी बढ़ोतरी की जरूरत महसूस की जा रही है. लिहाजा, अनेक देशों में इस पर तेजी से काम हो रहा है. भारत में भले ही एवरेज इंटरनेट स्पीड 2.3 एमबीपीएस हो, लेकिन अमेरिका के टेनीसी राज्य के चौथे सबसे बड़े शहर चाटानूगा को आज वहां ‘गीगा सिटी’ के तौर पर जाना जाता है. 
अमेरिका के इस शहर में कम्युनिटी-वाइड फाइबर आॅप्टिक नेटवर्क के सहारे लोगों को एक गीगाबाइट (1,000 एमबीपीएस) की स्पीड से इंटरनेट मुहैया कराया जा रहा है. इस शहर में ब्रॉडबैंड की सुविधा मुहैया करानेवाली कंपनी इपीबी ने हाल ही में घोषणा की है कि वह एक बड़े इलाके में लोगों को 10गीगाबाइट (10 जीबीपीएस) की स्पीड से इंटरनेट सेवा मुहैया करायेगी. 
‘फ्यूचर टाइमलाइन डॉट नेट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह का कारनामा दुनिया में पहली बार इस शहर में होगा. इस मकसद को अंजाम देने के लिए कंपनी नये तरीके अपना रही है. इंटरनेट मुहैया कराने के लिए प्वॉइंट-टू-प्वॉइंट कॉमर्शियल इंस्टॉलेशन की बजाय इपीबी करीब 600 वर्ग मील के दायरे में प्रत्येक घर और कारोबार को 10 गीगाबाइट की सर्विस मुहैया करायेगी. फाइबर एक्सेस टेक्नोलॉजी के नये जेनरेशन के इस्तेमाल से इसे मुमकिन बनाया जायेगा, जिसे टाइम एंड वेवलेंथ-डिवीजन मल्टीप्लेक्स्ड पैसिव आॅप्टिकल नेटवर्क (टीडब्ल्यूडीएम-पीओएन) कहा जाता है. अल्काटेल-ल्यूसेंट द्वारा यह मुहैया कराया जायेगा. 
एडवांस्ड अल्ट्रा-ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी 
अल्काटेल-ल्यूसेंट की इस तकनीक को दुनिया में सर्वाधिक एडवांस्ड अल्ट्रा-ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी समझा जा रहा है, क्योंकि यह एक तय मानक के मुताबिक शहरी, अर्द्धशहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घरों और कारोबारों के लिए एक बड़े इलाके में इसकी डिलीवरी करती है. ‘टाइम्स फ्री प्रेस डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इपीबी की सर्विसवाले इलाके में रहनेवाले लोग महज 299 डॉलर प्रति माह की दर से भविष्य में यह सेवा हासिल कर सकते हैं. इसके लिए कोई इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं देना होगा. 
 हालांकि, इपीबी की सिंगल गीगाबाइट सर्विस के लिए लोगों को अभी करीब 70 डॉलर का मासिक शुल्क देना होता है, लेकिन इसके सीइओ हैरोल्ड डी प्रिस्ट को उम्मीद है कि जैसे-जैसे इस सेवा से ज्यादा लोग जुड़ते जायेंगे, वैसे-वैसे इसकी कीमत भी कम होती जायेगी. प्रतिस्पर्धा के दौर में इपीबी इंटरनेट सुपरहाइवे की फास्ट लेन पर तेजी से दौड़ लगा रही है, ताकि वह इस मामले में गूगल, एटी एंड टी और कॉमकास्ट से खुद को आगे बनाये रख सके. 
इपीबी के सीइओ हैरोल्ड डी प्रिस्ट का कहना है, ‘पांच साल पहले चाटानूगा और हैमिल्टन काउंटी अमेरिका के ऐसे पहले दो इलाके थे, जिन्होंने एक गीगा इंटरनेट स्पीड की शुरुआत की थी. पूरी दुनिया में आज हम ऐसी पहली कम्युनिटी बन चुके हैं, जो पूरे इलाके में मौजूद सभी 1,70,000 घरों और कार्यालयों में 10 गीगा स्पीड तक इसे मुहैया कराने की क्षमता रखते हैं.’ 
10 गीगाबाइट फाइबर आॅप्टिक नेटवर्क  
इसके अलावा, इपीबी छोटे और बड़े कारोबारियों की जरूरतों के मुताबिक, पांच गीगाबाइट और 10 गीगाबाइट तक के ‘प्रोफेशनल प्रोडक्ट’ लॉन्च कर रहा है. इन सभी इंटरनेट सुविधाओं के लिए अलग-अलग कीमतें निर्धारित की गयी हैं. हैरोल्ड डी प्रिस्ट के मुताबिक, चाटानूगा का 10 गीगा फाइबर आॅप्टिक नेटवर्क इनोवेशन के लिए एक वर्ल्ड-क्लास प्लेटफॉर्म है. हाल के वर्षों में फास्ट इंटरनेट स्पीड की जरूरत में तेजी से इजाफा हुआ है. उनका कहना है कि प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने की चाहत रखनेवाली कंपनियों के लिए चाटानूगा सटीक जगह है, जहां वे इसका परीक्षण कर सकते हैं.  
थ्रीडी प्रिंटिंग, फिल्म प्रोडक्शन, गेमिंग, मेडिकल इमेजिंग और एडवांस सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसी कंपनियों समेत उन सभी कंपनियों के लिए है, जिन्हें हेवी फाइलों को अपलोड और डाउनलोड करना होता है, चाटानूगा ने बेहतरीन आॅफर मुहैया कराये हैं. इससे इन कंपनियों की प्रोडक्टिविटी में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, चाहे उनके कर्मचारी अपने घर से काम करते हों या आॅफिस आकर. हाइ-स्पीड इंटरनेट से होने वाले फायदों के लिहाज से देखा जाये, तो यह शहर पूरे अमेरिका में एक रोल मॉडल के रूप में 
उभरा है. 
टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का केंद्र  
मेयर एंडी बेर्क का कहना है, ‘चाटानूगा एक ऐसा शहर है, जो 21वीं सदी की इनोवेशन इकॉनोमी की प्रतिस्पर्धा के लिए पूरी तरह से तैयार है. शहर में बड़ा बदलाव लाने में एकगीगाबाइट सर्विस की बड़ी भूमिका रही है. इसने नये कारोबारों को आकर्षित करने के अलावा लोगों को कम कीमत पर हाइ-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया करायी है. 10 गीगाबाइट आने से स्थानीय अर्थव्यवस्था में सुधार होने व लोगों की आमदनी बढ़ने के साथ चाटानूगा का चौमुखी विकास होगा और यह शहर टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का केंद्र बन जायेगा.’ 
नौकरियों के नये मौके
चाटानूगा के फाइबर आॅप्टिक नेटवर्क ने अनेक ऐसे नतीजे दर्शाये हैं, जिन्हें लोगों ने करीब से जाना है. 
यूनिवर्सिटी आॅफ टेनीसी द्वारा हाल ही में किये गये एक अध्ययन में यह दर्शाया गया है कि ‘गीगा नेटवर्क’ ने शहर में 2,800 नयी नौकरियों का सृजन किया है और इससे 865 मिलियन डॉलर से अधिक का कारोबारी मुनाफा हुआ है. इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि इपीबी के स्मार्ट ग्रिड (फाइबर आॅप्टिक नेटवर्क के आधारस्तंभ) ने बिना बाधा के बिजली मुहैया कराने में भी महती भूमिका निभायी है. आॅटोमेटिकली री-राउटिंग पावर (जो अक्सर एक सेकेंड में होता है) के द्वारा बिजली सेवाओं को ठप होने के मामलों को ही देखें, तो इसने ऐसे 125 मिलियन मिनट की बिजली की बाधाओं को दूर किया है.
एवरेज पीक कनेक्शन स्पीड 
दुनियाभर में 20 सर्वाधिक तेज इंटरनेट वाले इलाकों में 10 अमेरिका में हैं. ‘एकेमाइ स्टेट आॅफ द इंटरनेट’ की रिपोर्ट के हवाले से ‘एनसीटीए डॉट कॉम’ में बताया गया है कि अमेरिका में सर्वाधिक इंटरनेट स्पीड डिस्ट्रिक्ट आॅफ कोलंबिया में है, जहां एवरेज पीक कनेक्शन स्पीड 72.7 एमबीपीएस है. 
रैंक इलाका एवरेज पीक स्पीड 
(एमबीपीएस)
1. सिंगापुर  108.3
2.  हांगकांग  94.8
3. साउथ कोरिया  83.3
4. जापान  75.1
5. ताइवान  74.5
6. डिस्ट्रिक्ट आॅफ कोलंबिया  72.7
7.  रोमानिया  72.1
8. कतर   71.7
9. इजराइल  71.4
10. मेरीलैंड (अमेरिका) 66.5
11. वाशिंगटन (अमेरिका) 66.2
12. वर्जिनिया  (अमेरिका) 66.1
13. डेलवेयर  (अमेरिका) 66.0
14. रोड आइलैंड  (अमेरिका) 65.7
15. न्यूजर्सी  (अमेरिका) 65.0
16. मेसाचुसेट्स  (अमेरिका) 64.3
17.  न्यूयॉर्क  (अमेरिका) 63.3
18.  स्वीडन   62.8
19. मकाउ  62.6
20. कैलिफोर्निया (अमेरिका) 62.1 
नोट : ग्लोबल एवरेज पीक कनेक्शन स्पीड 32.5 एमबीपीएस है. 
कैसे जांचें इंटरनेट स्पीड 
आ म तौर पर लोग वेब पेज लोड होने में लगनेवाले समय से स्पीड का अनुमान लगाते हैं, तो कई यू-ट्यूब पर वीडियो की बफर स्पीड से इसका अंदाजा लगाते हैं. लेकिन कई ऐसी वेबसाइट हैं, जो आपकी इंटरनेट कनेक्टिविटी की जांच कर कुछ ही सेकेंड में बता सकती है कि आपकी मौजूदा अनुमानित इंटरनेट स्पीड कितनी है. अलग-अलग दिन कई बार स्पीड जांच कर आप अपनी औसत बैंडविथ जान सकते हैं. 
दरअसल, ये वेबसाइटें आपके कंप्यूटर से अपने सर्वर तक कुछ डेटा भेजती है और उसमें लगनेवाले समय को अंकित करती है. डेटा भेजने और सर्वर से जवाब आने के बीच लगनेवाले समय से स्पीड का पता लगाया जाता है. इंटरनेट कंपनियों की तरफ से किये जाने वाले स्पीड के दावों को भी परखने में ये वेब टूल्स काफी कारगर साबित हो सकते हैं. सबसे खास यह है कि इनमें से ज्यादातर वेबसाइटें उपयोग के लिए कोई शुल्क नहीं लेतीं. इंटरनेट स्पीड जांचने के पांच तरीके : 
स्पीडटेस्ट डॉट नेट
'स्पीडटेस्ट डॉट नेट' इस्तेमाल में काफी तेज और सरल वेबसाइट है. इस वेबसाइट को खोलते ही जबरदस्त ग्राफिक्स के साथ आपको स्पीड टेस्ट बटन दिखता है. यह वेबसाइट खुद ही आपकी आइपी और इंटरनेट सर्विस देनेवाली कंपनी का पता लगा लेती है और आपको नजदीकी सर्वर से स्पीड टेस्ट कराती है. यह टूल आइफोन और एंड्रॉयड मोबाइल पर भी काम करता है.
स्पीडआॅफ डॉट मी
'स्पीडआॅफ डॉट मी' एक ऐसा इंटरनेट टूल है, जिसके लिए फ्लैश प्लेयर या जावा की जरूरत नहीं होती. यह एचटीएमएल-5 पर काम करता है, जिससे इसे लोड होने में कम समय लगता है. इंटरनेट स्पीड जांचने के लिए स्पीडआॅफ डॉट मी दुनियाभर में फैले अपने कुल 31 सर्वरों का इस्तेमाल करता है. एचटीएमएल-5 पर चलनेवाली यह वेबसाइट किसी भी कंप्यूटर या ब्राउजर पर आसानी से खुल जाती है. इसे मोबाइल के ब्राउजर से भी खोल सकते हैं.
स्पीकइजी स्पीडटेस्ट
'स्पीकइजी डॉट नेट बैंडविथ टेस्ट' में अपलोड और डाउनलोड स्पीड जांच सकता है. इसके लिए यूजर को चुनना होता है वेबसाइट में मौजूद सर्वरों की सूची में से कोई एक सर्वर और शुरू हो जाता है टेस्ट.
सीनेट बैंडविथ मीटर
‘स्पीडटेस्ट डॉट मी’ की ही तरह सीनेट बैंडविथ मीटर इंटरनेट की स्पीड जांचने वाला एक वेब टूल है. यह टूल काफी साधारण है और केवल डाउनलोड स्पीड बताता है. हालांकि, इसके ग्राफिक्स अच्छे हैं.
आॅडिट माइ पीसी डॉट कॉम
'आॅडिट माइ पीसी' आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड जांच सकता है. इस टूल में आपको कई सर्वरों का आॅप्शन मिलेगा, जिन पर आप अपना बैंडविथ जांच पायेंगे. इसके जांच की प्रक्रिया काफी सरल और तेज है. 
(साभार : बीबीसी)
अमेरिका में दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट मिलेगी और 10 जीबीपीएस स्पीड जाने क्या है इस शहर मे. अमेरिका में दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट मिलेगी और 10 जीबीपीएस स्पीड जाने क्या है इस शहर मे. Reviewed by Om Creative Studio on September 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks For Comment

Powered by Blogger.